गर्मी के मौसम में न करें इन तीन चीजों का इस्तेमाल फायदे की जगह हो सकता है भारी नुक्सान !

SUMMER SEASON – प्राचीन काल से आयुर्वेदाचार्य ये बताते आये हैं कि गर्मी के मौसम में भूलकर भी न करें इन तीन सब्जियों का सेवन फायदे की जगह हो सकता है भारी नुक्सान ।

गर्मी के मौसम में भूलकर भी न करें इन तीन सब्जियों का इस्तेमाल फायदे की जगह हो सकता है भारी नुक्सान

लहसुन: हमारे किचन में लहसुन की मौजूदगी अपने आप में सेहतमंदी की दलील समझी जाती है । लेकिन गर्मी के दिनों में हमें इसके इस्तेमाल से परहेज़ करना चाहिए , क्योंकि इसकी तासीर में गर्मी होती है जो हमारी सेहत के लिए ख़तरनाक साबित हो सकती है ! इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से पाचन तंत्र पर गहरा असर पड़ता है। जिसके सबब – एसीडिटी सीने में जलन होने के साथ – 2 हमारी जिल्द (त्वचा) पर लाल निशान जाहिर होने लगते हैं इसलिए हमें गर्मी के दिनों में इसका ज्यादा इस्तेमाल करने से परहेज़ करना चाहिए !

गर्मी के मौसम में भूलकर भी न करें इन तीन सब्जियों का इस्तेमाल फायदे की जगह हो सकता है भारी नुक्सान -:

 

हरी पत्तेदार सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियां भी इन्तेहाई मरगूब (पसंदीदा) होती हैं , क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में (पोषक तत्व) पाए जाते हैं , जो हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं । लेकिन गर्मी के मौसम में इनका ज्यादा इस्तेमाल नुकसान दे सकता है , खासतौर से जो लोग गुर्दे की बीमारी गैस आंतों की बीमारी से जूझ रहे हैं उन लोगों को भूलकर भी हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इन परेशानियों से जूझ रहे लोगों को नुक़सान पहुंचा सकते हैं ! इसलिए गर्मी के मौसम में ऐसे लोगों को हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए ।

गर्मी के मौसम में भूलकर भी न करें इन तीन सब्जियों का इस्तेमाल फायदे की जगह हो सकता है भारी नुक्सान -:
अदरक: इसमें कोई शक नहीं की अदरक हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है । लेकिन गर्मी के मौसम में इसका ज्यादा इस्तेमाल हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ! क्योंकि इसकी भी तासीर गर्म होती है जिससे हमारा हाज़मा बिगड़ सकता है सीने में जलन और गैस की तकलीफ बढ़ सकती है , इसलिए गर्मी के मौसम में इसका अधिक इस्तेमाल करने से परहेज़ करना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!